WELCOME TO SHREE SANALI PRIMARY SCHOOL BLOG KEEEP VISITING FOR EDU NEWS UPDATE :::

Thursday 28 September 2017

वोटिंग के लिए गुजरात विधानसभा में वीवीएपीटी मशीन का उपयोग किया जाएगा

वोटिंग के लिए गुजरात विधानसभा में वीवीएपीटी मशीन का उपयोग किया जाएगा

गुजरात विधानसभा चुनाव में 182 विधानसभा सीटों की तैयारी शुरू हुई है। गुजरात चुनावों में, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन ने पहली बार जल-व्यवहार्य पेपर ऑडिट ट्रेल प्राप्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए 70 हजार वीवीपी आवंटित किए गए हैं।



गुजरात विधानसभा चुनाव की तैयारी के तहत, चुनाव आयोग ने ईवीएम और वीवीपीएटी प्राप्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए कुल 70 हजार वीवीपीएटी को बेंगलुरु में भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड और भारत के इलेक्ट्रानिक सहयोग के हैदराबाद से ग्यारह राज्यों और दो सार्वजनिक क्षेत्र इकाइयों से मिलेगा। विधानसभा चुनावों के लिए ईवीएम और वीवीपीएटी प्राप्त करने के लिए एक सैन्य प्रक्रिया शुरू की गई है।

गुजरात विधानसभा चुनावों में 2006 से पहले किए गए ईवीएम का उपयोग नहीं किया जा रहा है। चुनाव आयोग ने पुराने मशीन को हटाने का फैसला किया है। गुजरात चुनाव में पहली बार ईसीआईएल द्वारा बनाई गई मशीन का इस्तेमाल किया जाएगा।

गुजरात में सभी 182 सीटों के लिए वीवीपीएटी का उपयोग किया जाएगा। गुजरात सभी विधानसभा सीटों में वीवीपीएटी का उपयोग करने वाला दूसरा राज्य होगा। 2014 में गांधीनगर विधानसभा सीट के एकमात्र चुनाव में वीवीपीएटी का उपयोग किया गया था और इस घटना के बारे में कोई शिकायत या शिकायत की कोई रिपोर्ट नहीं थी।

अगले विधानसभा चुनावों में, गुजरात के लगभग 4 हजार 27 लाख मतदाता 48 हजार मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करने जा रहे हैं। गुजरात में वर्तमान में 15 हजार 774 नियंत्रण इकाइयां और 1577 बैले इकाइयां उपलब्ध हैं।

नियंत्रण और बैले इकाइयां ईवीएम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। गुजरात चुनावों के लिए 70 हजार वीवीपी आवंटित किए गए हैं। इनमें से 46,000 वीवीपी डिवाइस नए होंगे और बीईएल और ईसीआईएल से सीधे लाए जाएंगे।

किसी एक पार्टी में मतदान के लिए शिकायतें उठती हैं क्योंकि चुनाव परिणामों के बाद ईवीएम के बाद कुछ राजनीतिक दलों में बाधा आ गई है। वीवीएपीएटी यह सत्यापित कर पाएगा कि जिस उम्मीदवार ने अपनी पसंद के उम्मीदवार के लिए वोट किया है

No comments:

Post a Comment