WELCOME TO SHREE SANALI PRIMARY SCHOOL BLOG KEEEP VISITING FOR EDU NEWS UPDATE :::

Tuesday 26 September 2017

कॉलेज के जीवन में नौ चीजों को क्या करना चाहिए

कॉलेज के दिनों को अपने जीवन का सबसे अच्छा दिन माना जाता है और यह वास्तव में है यह समय है जब आप जीवन भर के दोस्त और यादें बनाते हैं। यह भी ऐसा समय है जब आप धीरे-धीरे किसी उद्देश्य को खोजते हैं या अपने जुनून को महसूस करते हैं।

नई दिल्ली: कॉलेज के दिनों को अपने जीवन का सबसे अच्छा दिन माना जाता है और यह वास्तव में है। यह समय है जब आप जीवन भर के दोस्त और यादें बनाते हैं। यह भी ऐसा समय है जब आप धीरे-धीरे किसी उद्देश्य को खोजते हैं या अपने जुनून को महसूस करते हैं। यह समय है जब आप धीरे-धीरे समझने लगते हैं कि प्रौढ़ साधनों का क्या मतलब है। कॉलेज जीवन नूक्स और कोनों से भरा हुआ है जो आपको हर मिनट नया सिखाता है। हालांकि, कभी-कभी छात्र फोकस खो देते हैं और कॉलेज में अपना समय बर्बाद कर देते हैं।

क्या कॉलेज की जिंदगी के लिए चीट शीट के लिए अच्छी बात नहीं होगी? अगर आप जानते थे कि एक ही समय में कॉलेज के जीवन को मजेदार और फलदायी बनाने के लिए क्या करना है, तो क्या वरदान नहीं होगा?

ठीक है, निश्चित रूप से एक निर्धारित सूत्र नहीं है, लेकिन कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं जो यह सुनिश्चित करेगी कि आपकी डिग्री के अंत में आप जीवन के लिए कुछ पाठों और अपने पुनरारंभ के लिए कौशल के साथ समाप्त हो जाएंगे।

1. एक भाषा जानें: एक भाषा सीखना आपके लिए अतिरिक्त नौकरी और शैक्षिक अवसरों को खोल देगा। इसके साथ ही यह आपकी संस्कृति से काफी अलग है और आपके विचारों और विचारों को अपने आस-पास के लोगों के अलावा खोलें।

2. 75% उपस्थिति बनाए रखें: अधिकांश कॉलेजों में छात्रों को 75% उपस्थिति बनाए रखने की उम्मीद है। यह उबाऊ लग सकता है, लेकिन कभी भी विश्वविद्यालय या महाविद्यालय प्रशासन की शक्ति को कम नहीं करता। स्मार्ट बनें और एक वर्ष में कार्य दिवसों की गिनती करें और आपकी कक्षाओं की संख्या और कम से कम 75% कक्षाओं में भाग लेने के लिए सुनिश्चित करें। न केवल आप चीजें सीखेंगे, आप भी शिक्षकों की अच्छी किताबों में रहेंगे।

3. संग्रहालयों और स्थानीय पर्यटन स्थलों का अन्वेषण करें: उस शहर के बारे में जानें, जिसमें आप रहते हैं। एक शहर में कई रहस्यों को उसके गुना में रखता है, उन्हें तलाशें। शॉपिंग मॉल आपको उस स्थान के बारे में एक नई, अज्ञात तथ्य जानने के लिए आपको एक ही संतुष्टि नहीं देंगे, जिसमें आप रहते हैं।

4. विविध पृष्ठभूमि से मित्र बनाएं: अपने विभाग से अपने दोस्तों को बनाने के लिए खुद को सीमित मत करें। मिलें और अन्य विभागों से दोस्त बनाएं और उन चीजों को जानें जो आपको समान पृष्ठभूमि से लोगों के साथ फांसी से सीखने के लिए कभी नहीं मिलेगा। हर किसी को कुछ नया प्रदान करना पड़ता है और हर कोई जीवन के बारे में कुछ सीख सकता है और इसे कैसे जीता है


5. कॉलेज लाइब्रेरी पर जाएं: कई छात्र पुस्तकों में रूचि की कमी के कारण पुस्तकालय में जाने या परीक्षाओं के दौरान ही जाते हैं। पुस्तकालयों को छोड़ने का स्थान नहीं है। पुस्तकालय सूची के माध्यम से स्क्रॉल करें और देखें कि क्या किताबें, पत्रिकाएं या पत्रिकाएं उपलब्ध हैं। अगर आप पॉप संगीत पर एक पत्रिका पढ़ते हैं तो आपका लाइब्रेरियन मन में नहीं होगा! पुस्तकालयों का अर्थ केवल शैक्षणिक या पाठ्यक्रम की पुस्तकों को पढ़ने के लिए नहीं है। आप एक पुस्तकालय में विविध विषयों के बारे में महान ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।

6. कॉलेज कापियर से मित्र बनें: हर कॉलेज परिसर में ज़ीरॉक्सी की दुकान है। दुकान चलाने वाले व्यक्ति से दोस्ती करें न केवल आपको पता चल जाएगा कि परिसर के आसपास क्या होता है, आप अपने हाथों को नवीनतम रीडिंग लिस्ट और नोट्स पर भी सब से पहले मिलेगा

7. एक क्लब में शामिल हों: एक क्लब में शामिल हों जो आपकी प्रतिभा या कौशल या हितों के साथ संरेखित करता है। तुम दोस्त बनाओगे आप उन लोगों को जान सकते हैं जिन पर आप बैंक कर सकते हैं। और आप अपने फिर से शुरू करने के लिए कुछ अतिरिक्त कौशल और अनुभव जोड़ देंगे।

8. स्वयंसेवक: यहां तक ​​कि अगर एक घंटे के लिए, समुदाय के लिए कुछ अच्छा और उपयोगी बनाने के लिए अपना समय समर्पित करें। आप टीम प्रबंधन के बारे में बहुत कुछ सीखेंगे, समाज के लिए कुछ करते समय बाधाएं दूर करेंगे।

नौकरी: अपने कॉलेज के ब्रेक के दौरान, अपनी रुचि के क्षेत्र में कुछ इंटर्नशिप अवसरों का प्रयास करें और ढूंढें और परिश्रम से काम करें और व्यावहारिक कौशल सीखें। कौन जानता है कि कॉलेज छोड़ने से पहले आप सिर्फ नौकरी कर सकते हैं

No comments:

Post a Comment